इंडियन टी20 लीग में गुरूवार 29 अक्टूबर को खेला जाने वाला 49वां मुकाबला काफी रोचक होगा क्योंकि यह मुकाबला खेला जाएगा कोलकाता और चेन्नई के बीच। कोलकाता के लिहाज से यह मुकाबला काफी अहम होगा, क्योंकि चेन्नई प्ले ऑफ की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुकी है और ये मुकाबला जीत कर भी प्ले ऑफ तक नहीं पहुंच सकती, लेकिन दूसरी ओर चेन्नई यह मैच जीतकर कोलकाता के समीकरणों को बिगाड़ सकती है, चेन्नई भी इस मैच को जीतकर अपनी साख को बचाना चाहेगी। वहीं 12 अंकों के साथ नंबर 5 पर मौजूद कोलकाता चाहेगी की वे ये मुकाबला जीतकर 2 अंक हासिल करे और प्ले ऑफ की दौड़ में अपनी स्थिति को मजबूत करे।


कहां खेला जाएगा मैच - दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, दुबई

समय - शाम 7ः30 बजे (भारतीय समयानुसार)


चेन्नई फाॅर्म-


लीग के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब चेन्नई प्ले ऑफ के लिए भी क्वालीफाई नहीं कर पाई। लीग की सबसे सफल टीम चेन्नई के 12 मैचों में केवल 4 जीत के साथ 8 अंक हैं और टीम सबसे निचले स्थान पर मौजूद है। हालांकि टीम ने अपना पिछला मैच बैंगलोर के खिलाफ 8 विकेट से जीता था। लेकिन चेन्नई की गेंदबाजी और बल्लेबाजी इस सीजन में उस लेवल की नहीं थी जिसकी उम्मीद चेन्नई से की जाती है। 

टीम में युवा खिलाड़ियों का ना होना उनके प्रदर्शन पर खराब असर डाल रहा है। चेन्नई के सलामी बल्लेबाज डुप्लेसिस और मध्य क्रम में अंबाती रायडू ने अच्छी पारियां खेलीं हैं, लेकिन अधिकतर बल्लेबाज अपने प्रदर्शन में निरंतरता नहीं रख पाए। बैंगलोर के खिलाफ चेन्नई को पिछले मैच में जीत भी हासिल हुई, पिछले मैच में युवा बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ ने बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेली थी, अंबाती रायडू ने भी 39 रन बनाए थे।

धोनी इस सीजन में पूरी तरह फ्लाॅप रहे हैं, लेकिन धोनी से उम्मीद होगी कि वे अपने बचे हुए मैचों में टीम में बदलाव कर युवाओं को मौके देंगे और स्वयं भी बल्ले से कमाल दिखाएंगे।

पिछले मैच में चेन्नई की गेंदबाजी भी अच्छी रही थी, युवा गेंदबाज सैम करेन चेन्नई के लिए ऑलराउंडर की भूमिका निभा रहे हैं, पिछले मैच में भी उन्होंने अपने नाम 3 सफलताएं दर्ज की थी। दीपक चाहर ने भी गेंदबाजी में प्रभावित किया है, रविंद्र जडेजा ने ऑलराउंडर की भूमिका अच्छे से अदा की है। लेकिन इमरान ताहिर टीम में शामिल किए जाने के बाद से विकेट लेने में असफल रहे हैं।


कोलकाता फाॅर्म-


कोलकाता के दृष्टिकोण से यह मुकाबला काफी अहम होगा, क्योंकि इस मैच में हार उनकी प्ले ऑफ में पहुंचने की संभावनाओं को चोट पहुंचा सकती है। कोलकाता की बल्लेबाजी की बात की जाए तो कप्तान बदलने के बाद भी उनका प्रदर्शन वैसा ही रहा है। कोलकाता टीम में ऐसे बल्लेबाज नहीं है जिन्होंने निरंतर अच्छी पारियां खेली हैं, इसलिए टीम ने अपना पिछला मैच पंजाब के खिलाफ गवां दिया था, शुभमन गिल, नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी और दिनेश कार्तिक में से कोई भी बल्लेबाज ऐसा नहीं है जो अपने प्रदर्शन में सुसंगत रहा हो।


शुभमन गिल में अपने पिछले मैच में अर्धशतक लगाया था लेकिन बाकी खिलाड़ी बल्ले से असफल रहे थे, हालांकि लीग में नितीश राणा और राहुल त्रिपाठी ने भी अच्छी पारियां खेली हैं लेकिन वे अपनी फाॅर्म को बरकरार नहीं रख पाए, दिनेश कार्तिक के बल्ले से भी केवल एक अर्धशतक निकला है और वे भी पूरे टूर्नामेंट में असफल रहे हैं। कप्तान इयोन माॅर्गन अच्छी फाॅर्म में हैं लेकिन टीम के बाकी बल्लेबाज उनका साथ नहीं दे पाते।


कोलकाता की गेंदबाजी बल्लेबाजी की अपेक्षा मजबूत रही है, पैट कमिंस, लॉकी फर्ग्यूसन, प्रसिद्ध कृष्णा ने गेंदबाजी से प्रभावित किया है, लॉकी फर्ग्यूसन के आने के बाद से कोलकाता की गेंदबाजी में और भी धार देखने को मिली है। स्पिनर वरूण चक्रवर्ती और सुनील नरेन की जोड़ी ने भी विपक्षी बल्लेबाजों को अपनी फिरकी में फंसाया है। लेकिन प्ले ऑफ में पहुंचने के लिए गेंदबाजों के साथ कोलकाता के बल्लेबाजों को भी अच्छा प्रदर्शन करना होगा।


पिच रिपोर्ट-


दुबई का पिच बल्लेबाजी के लिए बेहतरीन पिच है और टीम के कप्तान यहां टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना चाहेंगे क्योंकि पिछले मुकाबले में हमने देखा था कि हैदराबाद ने यहां पहले बल्लेबाजी करते हुए 219 का स्कोर बनाया, दूसरी पारी में पिच थोड़ा धीमा हो गया था और दिल्ली को वो मैच गवांना पड़ा था।


संभावित एकादश-


चेन्नई- 


ऋतुराज गायकवाड़, फाफ डु प्लेसिस, अंबाती रायडू, एन जगदीसन, एमएस धोनी (कप्तान एवं विकेट कीपर), सैम करेन, रवींद्र जडेजा, मिशेल सैंटनर, दीपक चाहर, इमरान ताहिर, मोनू कुमार


कोलकाता- 


शुभमन गिल, नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), इयोन मोर्गन (कप्तान), सुनील नरेन, पैट कमिंस, लॉकी फर्ग्यूसन, कमलेश नागरकोटी, प्रसिद्ध कृष्णा, वरुण चक्रवर्ती


इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें-


चेन्नई- ऋतुराज गायकवाड़, फाफ डु प्लेसिस, सैम करेन



कोलकाता- शुभमन गिल, इयोन मोर्गन, वरुण चक्रवर्ती


Indian T2o League के सभी नवीनतम अपडेट अंग्रेजी में प्राप्त करें:  http://bit.ly/csk-v-kkr