इंडियन टी20 लीग में प्ले ऑफ की रोचक दौड़ जारी है गुरूवार को चेन्नई ने कोलकाता को हराकर इस दौड़ को और भी रोचक बना दिया, अब आगे 50वां मुकाबला होगा दो ऐसी टीमों के बीच जो प्ले ऑफ में स्थान बनाने के लिए एक-दूसरे को कड़ी टक्कर देगी। पंजाब और राजस्थान के बीच ये मैच खेला जाएगा और दोनों ही टीमों के लिए यह बहुत अहम मुकाबला होगा, राजस्थान के इस समय 10 अंक हैं और पंजाब के 12 अंक हैं। राजस्थान यह मैच हारते ही प्ले ऑफ की दौड़ से बाहर हो जाएगी वहीं, यदि पंजाब मैच हारती है तो उसके लिए भी मुश्किल खड़ी हो सकती है।


कहां खेला जाएगा मैच - शेख जायद स्टेडियम, अबू धाबी

समय - शाम 7ः30 बजे (भारतीय समयानुसार)


पंजाब फाॅर्म-

पंजाब की टीम एक समय पर लीग में काफी खराब स्थिति में थी, लेकिन टीम ने पिछले पांच मैचों में लगातार जीत दर्ज करते हुए जबरदस्त वापसी की है ये  वाकई आश्चर्यजनक है। पिछले कुछ मैचों से पंजाब टीम के स्टार ओपनर मयंक अग्रवाल भी टीम का हिस्सा नहीं है लेकिन फिर भी पंजाब के प्रदर्शन पर कोई असर नहीं पड़ा है, टीम ने बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में शानदार प्रदर्शन किया है। 

शुरूआती मैचों में केवल केएल राहुल और मयंक अग्रवाल के बल्ले से रन निकल रहे थे लेकिन जिस तरह से टीम ने पिछले पांच मैचों में बल्लेबाजी की है वो काफी हैरान करने वाला है, क्रिस गेल के आने से पंजाब टीम के मध्यक्रम को मजबूती मिली है और उनके आने के बाद से टीम ने कोई मैच भी नहीं गवायां है, पिछले मैच में गेल ने 51 रन की आतिशी पारी खेली थी, ओपनिंग में कप्तान राहुल शानदार फाॅर्म में है, केएल राहुल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में टाॅप पर हैं, मयंक अग्रवाल की अनुपस्थिति में मनदीप सिंह भी शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं, पिछले मैच में मनदीप ने भी नाबाद 66 रन की पारी खेली थी, निकोलस पूरण के बल्ले से भी इस सीजन में बेहतरीन पारियां निकली हैं। 

पंजाब के लिए चिंता का विषय है ग्लैन मैक्सवेल की फाॅर्म वे इस सीजन में फ्लाॅप रहे हैं, लेकिन फिर भी उन्हें टीम लगातार मौके दे रही है। टीम की गेंदबाजी की बात की जाए तो मोहम्मद शमी के रूप में उनके पास बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं, वे 12 मैचों में 20 विकेट चटका चुके हैं, उनके अलावा अर्शदीप सिंह भी बेहतरीन गेंदबाजी कर रहे हैं, क्रिस जाॅर्डन, मुरुगन अश्विन और रवि बिश्नोई भी बल्लेबाजों पर लगाम कसने में पूरी तरह कामयाब रहे हैं।

राजस्थान फाॅर्म-

राजस्थान का प्रदर्शन इस सीजन में सुसंगत नहीं रहा है, शुरूआती दो मैचों में धमाकेदार जीत दर्ज करने के बाद टीम ने लगातार मैच हारे, टीम इस समय प्ले ऑफ में पहुंचने के लिए संघर्ष कर रही है और उनके लिए प्ले ऑफ की राह मुश्किल दिखाई दे रही है क्योंकि उनका सामना होगा, जीत के रथ पर सवार पंजाब से। हालांकि राजस्थान की टीम ने पिछले मुकाबले में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए अबू धाबी में ही मुंबई को 8 विकेट से मात दी थी। 

मुंबई द्वारा दिया गया 196 का लक्ष्य भी राजस्थान ने सफलतापूर्वक चेज कर लिया। मैच के हीरो रहे थे बेन स्टोक्स जिन्होंने शानदार शतकीय पारी खेली थी, राॅबिन उथप्पा को टीम ने लगातार मौके दिए हैं लेकिन वे उन मौकों का फायदा उठाने में ज्यादा सफल नहीं रहे, टीम ने यशस्वी जायसवाल को भी केवल शुरूआती मैचों में ही खिलाया, वहीं संजू सैमसन शुरूआती मैचों में धमाकेदार पारियां खेलने के बाद बीच के मैचों में फ्लाॅप रहे लेकिन पिछले मैच में मुंबई के खिलाफ शानदार अर्धशतक लगाकर वापसी की। कप्तान स्टीवन स्मिथ का प्रदर्शन ठीक-ठाक रहा है, लेकिन उनकी कप्तानी में दम देखने को नहीं मिला है, जोस बटलर, रियान पराग और राहुल तेवतिया ने अच्छा काम किया है।

वहीं गेंदबाजी में राजस्थान के सबसे सफल गेंदबाज हैं जोफ्रा आर्चर वे 12 मैचों में 17 विकेट चटका चुके हैं। उनके बाद सबसे ज्यादा प्रभावित किया है युवा कार्तिक त्यागी ने उनसे पंजाब के खिलाफ किफायती गेंदबाजी की उम्मीद रहेगी। अंकित राजपूत पिछले मैच में काफी महंगे साबित हुए थे, वहीं स्पिन विभाग में श्रेयस गोपाल और राहुल तेवतिया ने प्रभावी गेंदबाजी की है।


पिच रिपोर्ट- 

अबू धाबी का पिच सपाट पिच है, पहली पारी में यहां गेंदबाजों को कुछ मदद मिल सकती है लेकिन कुछ समय बाद पिच बल्लेबाजी के लिए बेहतरीन हो जाता है। पिछले मैचों में मुंबई के खिलाफ राजस्थान ने यहां लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच जीता था उसके बाद मुंबई ने बैंगलोर के खिलाफ यहां लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत प्राप्त की, ऐसे में टाॅस जीतकर यहां टीमें पहले गेंदबाजी करना चाहेंगी।


संभावित एकादश-


पंजाब- 

केएल राहुल (कप्तान एवं विकेटकीपर), मनदीप सिंह, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, दीपक हुड्डा, क्रिस जॉर्डन, मुरुगन अश्विन, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह


राजस्थान- 

रॉबिन उथप्पा, बेन स्टोक्स, संजू सैमसन (विकेटकीपर), जोस बटलर, स्टीवन स्मिथ (कप्तान), रियान पराग, राहुल तेवतिया, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, अंकित राजपूत, कार्तिक त्यागी


 इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें-


पंजाब-  

केएल राहुल, क्रिस गेल, मोहम्मद शमी


राजस्थान- 

बेन स्टोक्स, संजू सैमसन, जोफ्रा आर्चर


Indian T2o League के सभी नवीनतम अपडेट अंग्रेजी में प्राप्त करें:  http://bit.ly/rr-v-kxip