इंडियन टी20 लीग में शनिवार को खेले जाने वाले डबल हेडर मुकाबलों में दूसरा और लीग का 43वां मुकाबला खेला जाएगा हैदराबाद और पंजाब के बीच और दोनों ही टीमों के लिए यह मुकाबला काफी अहम होगा, क्योंकि दोनों ही टीमों को लेवल एक समान है और दोनों ही टीमों को यदि प्ले ऑफ में जगह बनानी है तो यह मैच जीतना उनके लिए बेहद जरूरी होगा। हैदराबाद ने पिछले मैच में राजस्थान को हराया था वहीं पंजाब ने पिछड़ने के बाद लगातार तीन मैच जीतकर जबरदस्त वापसी की है।


कहां खेला जाएगा मैच - दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, दुबई

समय - शाम 7ः30 बजे (भारतीय समयानुसार)


पंजाब फाॅर्म-

पंजाब ने भले ही लीग में अपने 6 मुकाबले गवाएं हो, लेकिन अपने पिछले तीन मैचों में लगातार तीन दर्ज करते हुए उन्होंने वापसी की है और प्ले आॅफ की दौड़ में अपने आप को बनाए रखा है। पंजाब के अधिकतर मुकाबले काफी रोमांचक रहे हैं ऐसा ही मुकाबला उन्होंने मुंबई के खिलाफ खेला था जिसमें दो सुपर ओवर फेंके गए थे। पिछले मुकाबले में पंजाब ने इस सीजन में शानदार प्रदर्शन कर रही दिल्ली को मात दी थी। 

विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल के आने के बाद टीम की बल्लेबाजी और भी मजबूत हो गई है, टीम के दोनों ओपनर शानदार फाॅर्म में है, पंजाब के कप्तान और सलामी बल्लेबाज केएल राहुल सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में शीर्ष पर हैं, मयंक अग्रवाल के बल्ले से भी रन निकल रहे हैं, हालांकि पिछले मैच में दोनों कमाल नहीं दिखा पाए थे लेकिन टीम के मध्य क्रम के बल्लेबाजों ने टीम को जीत दिला दी थी।

क्रिस गेल ने भी अपनी 29 रन की तेज पारी की बदौलत पिछले मैच में पंजाब पर से दबाव कम किया था, वहीं निकोलस पूरन भी ताबड़तोड़ पारियां खेल रहे हैं, दिल्ली के खिलाफ पिछले मैच में उन्होंने 53 रन बनाकर पंजाब को जीत दिलाई थी। मैक्सवेल टीम के लिए अभी तक कुछ नहीं कर पाए हैं लेकिन पिछले मैच में उन्होंने 32 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली। टीम का बल्लेबाजी संतुलन बेहतरीन है और बड़े स्कोर बनाने की क्षमता रखता है।

गेंदबाजी में उनके सबसे प्रमुख तेज गेंदबाज है मोहम्मद शमी, जिन्होंने मुंबई के खिलाफ सुपर ओवर को भी टाई करवा दिया था। अर्शदीप सिंह ने भी प्रभावित किया है, वहीं रवि बिश्नोई ने बतौर स्पिनर अपनी छाप छोड़ी है। इसके अलावा मुरूगन अश्विन और जेम्स नीशाम भी पंजाब की गेंदबाजी को बेहतर करते हैं, लेकिन पंजाब की बड़ी ताकत उनकी बल्लेबाजी है।

हैदराबाद फाॅर्म-

लगातार तीन मैच हारने के बाद हैदराबाद ने अपने पिछले मैच में राजस्थान को 8 विकेट से हराया था। सलामी बल्लेबाज डेविड वाॅर्नर और जाॅनी बेयरस्टो अच्छी फाॅर्म में है लेकिन पिछले मैच में दोनों के बल्ले से कोई रन नहीं निकले, केन विलियमसन चोट के चलते राजस्थान के खिलाफ मुकाबला नहीं खेल पाए थे उम्मीद है की पंजाब के खिलाफ वे मैच में उतरेंगे, अभी तक हैदराबाद के मध्य क्रम के बल्लेबाजों ने दम नहीं दिखाया था, लेकिन राजस्थान के खिलाफ मनीष पांडे और विजय शंकर की शानदार साझेदारी ने टीम को विजयी बनाया था।

मनीष पांडे ने 83 एवं शंकर ने 52 रन की नाबाद पारियां खेली थी। ऐसे में हैदराबाद के मध्यक्रम से एक बार फिर उम्मीद होगी। प्रियम गर्ग, अब्दुल समद और जेसन होल्डर भी अच्छी बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं।

गेंदबाजी में हैदराबाद की सबसे बड़ी ताकत हैं स्पिनर राशिद खान जो हर मैच में किफायती रहे हैं, पिछले मैच में टीम में शामिल किए गए जेसन होल्डर ने भी तीन विकेट झटक कर अपनी प्रतिभा साबित की, विजय शंकर ने भी बल्ले और गेंद से राजस्थान के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था और टी नटराजन ने भी अपनी याॅर्कर फेंकने की प्रतिभा का भरपूर प्रदर्शन किया है।


पिच रिपोर्ट- 

दुबई पिच दूसरी पारी में पिच थोड़ा धीमा हो जाता है जिस वजह से गेंद बल्ले पर रूक कर आती है, इस पिच पर टीमें टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना चाहेंगी। पंजाब ने सुपर ओवर में जीत भी इसी मैदान पर हासिल की थी और हैदराबाद ने भी राजस्थान को पिछले मैच में यहीं हराया था। 160-170 का स्कोर इस पिच पर अच्छा है।


संभावित एकादश-

पंजाब- 


केएल राहुल (कप्तान एवं विकेट कीपर), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, दीपक हुड्डा, जेम्स नीशम, मुरुगन अश्विन, मोहम्मद शमी, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह


हैदराबाद- 


डेविड वार्नर (कप्तान), जॉनी बेयरस्टॉ (विकेटकीपर), केन विलियमसन, मनीष पांडे, विजय शंकर, अब्दुल समद, जेसन होल्डर, राशिद खान, शाहबाज नदीम, संदीप शर्मा, टी नटराजन


ये खिलाड़ी होंगे अहम-


पंजाब - केएल राहुल, निकोलस पूरन , मोहम्मद शमी

हैदराबाद- डेविड वार्नर, मनीष पांडे, राशिद खान


Indian T2o League के सभी नवीनतम अपडेट अंग्रेजी में प्राप्त करें:  http://bit.ly/kkr-v-dc