कोलकाता और पंजाब के बीच होगी प्ले ऑफ में स्थान बनाने की जंग, जानिए किसका होगा पलड़ा भारी?

 


इंडियन टी20 लीग में प्ले ऑफ की दौड़ और भी रोमांचक होती जा रही है और आज 26 अक्टूबर को प्ले ऑफ के लिहाज से बहुत ही महत्वपूर्ण मुकाबला खेला जाएगा, मुकाबले में आमने-सामने होंगी पंजाब और कोलकाता की टीमें, दोनों ही प्ले ऑफ में जाने के करीब हैं और दोनों ने ही अपने पिछले मुकाबलों में धमाकेदार जीत दर्ज की थी।कोलकाता 12 अंको के साथ नंबर चार पर है, वहीं पंजाब 10 अंको के साथ नंबर 5 पर हैं, इसलिए दोनों टीमें जीतने के लिए भरपूर प्रयास करेंगी।


कहां खेला जाएगा मैच- शारजाह क्रिकेट स्टेडियम, शारजाह


समय - शाम 7ः30 बजे (भारतीय समयानुसार)


कोलकाता फाॅर्म-

कोलकाता का प्रदर्शन इस सीजन में उस स्तर का नहीं रहा जिस स्तर की कोलकाता से उम्मीदें होती हैं, कोलकाता ने 11 में से 6 मुकाबलों में जीत दर्ज की है और इस समय अंकतालिका में 12 अंको के साथ नंबर 4 पर हैं। इस सीजन में कोलकाता के प्रदर्शन में निरंतरता का अभाव रहा है, पिछले दो मैचों में भी हमने ऐसा देखा है, बैंगलोर के खिलाफ टीम ने 20 ओवर में केवल 84 रन बनाए थे, वहीं पिछले मैच में जबरदस्त बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए दिल्ली के खिलाफ कोलकाता ने 194 का स्कोर बनाया और 59 रन से जीत दर्ज की। 

नितीश राणा ने शानदार फाॅर्म दिखाई और 81 रन की बेहतरीन पारी खेली, वहीं पूरे टूर्नामेंट में खामोश रहे सुनील नरेन के बल्ले से भी अर्धशतकीय पारी निकली, बाकी के बल्लेबाज फिर से उम्मीद के अनुसार प्रदर्शन नहीं कर पाए। शुभमन गिल, राहुल त्रिपाठी और दिनेश कार्तिक के बल्ले से बड़ी पारियां नहीं निकल रही हैं, किसी भी बल्लेबाज का प्रदर्शन सुसंगत नहीं रहा है। माॅर्गन ने अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया है, पंजाब को यदि चुनौती देनी है तो कोलकाता के सभी बल्लेबाजों को अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

गेंदबाजी में कोलकाता के सबसे महंगे खिलाड़ी पैट कमिंस ने कोई खास प्रभाव नहीं छोड़ा, लेकिन पिछले मैच में दिल्ली के ओपनर्स को आउट कर उन्होंने दिल्ली को बैकफुट पर ला दिया था। प्रसिद्ध कृष्णा ने अच्छी गेंदबाजी की है, वरूण चक्रवर्ती भी स्पिनर गेंदबाज के रूप में अच्छा कर रहे है दिल्ली के खिलाफ चक्रवर्ती ने लाजवाब प्रदर्शन किया और पांच विकेट झटके। लॉकी फर्ग्यूसन ने भी अपनी छाप छोड़ी है हैदराबाद के खिलाफ सुपर ओवर में कोलकाता को मिली जीत का श्रेय उन्हें ही जाता है।


पंजाब फाॅर्म-

लीग में पिछड़ने के बाद पंजाब ने जिस तरह से अपने लगातार चार मैच जीतकर जबदरस्त वापसी की है वह लाजवाब है। पंजाब के लगभग सभी मैच रोमांचक रहे हैं, अपना पिछला मुकाबला पंजाब ने हैदराबाद के खिलाफ 12 रन से जीता था, पंजाब ने 126 के स्कोर का भी सफलतापूर्वक बचाव कर लिया एक समय लग रहा था कि हैदराबाद आसानी से मैच जीत जाएगी लेकिन ऐसा नहीं हो पाया और पंजाब के गेंदबाजों ने बेहतरीन गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए हैदराबाद से जीत छीन ली। 

पंजाब के बल्लेबाज अच्छे फाॅर्म में हैं लेकिन पिछले मैच में कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया था। मयंक अग्रवाल चोट के चलते बाहर थे उम्मीद है कि वे इस मैच में वापसी करेंगे। केएल राहुल शानदार फाॅर्म में है और कमाल की कप्तानी भी कर रहे हैं, रन बनाने के मामले में वे लीग में सबसे आगे हैं। गेल और पूरन भी मध्यक्रम में अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं, गेल के बल्ले से एक बार फिर बड़ी पारी की उम्मीद होगी। लेकिन ग्लैन मैक्सवेल लगातार मौके मिलने के बाद भी फ्लाॅप रहे हैं जो टीम के लिए सबसे बड़ी चिंता का विषय है। 

टीम का गेंदबाजी आक्रमण कमाल का है और पिछला मैच उन्होंने गेंदबाजी की बदौलत ही जीत दर्ज की थी। मोहम्मद शमी टीम के प्रमुख गेंदबाज हैं, क्रिस जाॅर्डन और अर्शदीप सिंह पिछले मैच के नायक रहे थे, वहीं टीम के मुख्य स्पिनर रवि बिश्नोई की गेंदबाजी काफी किफायती रही है उनके साथ मुरुगन अश्विन ने भी प्रभावित किया है।

कोलकाता और पंजाब के बीच हुआ पिछला मुकाबला भी बेहद रोमांचक रहा था जिसमें कोलकाता ने पंजाब को दो रन हराया था, अबकी बार भी वैसा ही मुकाबला होने की उम्मीद है।


पिच रिपोर्ट- 

मुकाबला शारजाह में खेला जाएगा शारजाह का मैदान यूएई के मैदानों में सबसे छोटा है इसलिए हमें यहां चैके और छक्कों की बरसात देखने को मिल सकती है। शारजाह का पिच अब धीमा हो गया है और गेंद यहां थोड़ी रूक कर आती है, लेकिन एक बार सेट होने के बाद यहां अच्छे शाॅट लगाए जा सकते हैं। यहां टाॅस जीतकर टीमें पहले गेंदबाजी करना चाहेगी।


संभावित एकादश-


कोलकाता- 

शुभमन गिल, नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी, इयोन मोर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक (विकेट कीपर), सुनील नरेन, पैट कमिंस, लॉकी फर्ग्यूसन, कमलेश नागरकोटी, प्रसिद्ध कृष्णा, वरुण चक्रवर्ती

पंजाब-

केएल राहुल (कप्तान-विकेट कीपर), मनदीप सिंह, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, दीपक हुड्डा, मुरुगन अश्विन, क्रिस जॉर्डन, मोहम्मद शमी, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह


इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें-


कोलकाता- 

नितीश राणा, सुनील नरेन, वरुण चक्रवर्ती


पंजाब-

 केएल राहुल, क्रिस गेल, रवि बिश्नोई


Indian T2o League के सभी नवीनतम अपडेट अंग्रेजी में प्राप्त करें: http://bit.ly/kkr-vs-kxip


Post a Comment

0 Comments