इंडियन टी20 लीग में प्ले ऑफ में शामिल होने के लिए टीमों में रेस जारी है, इसी क्रम में गुरूवार 22 अक्टूबर को लीग का 40वां और प्ले ऑफ के लिहाज से बहुत अहम मुकाबला खेला जाएगा। इस मैच में राजस्थान और हैदराबाद की टीमें एक-दूसरे को कड़ी टक्कर देंगी, दोनों ही टीमों के लिए यह मुकाबला बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि अब एक भी हार टीम को प्ले ऑफ की दौड़ से बाहर कर सकती है। इससे पहले दोनों टीमों के बीच हुए मुकाबले में राजस्थान ने हैदराबाद को 5 विकेट से हराया था।

कहां खेला जाएगा मैच - दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, दुबई 

समय - शाम 7ः30 बजे (भारतीय समयानुसार)

राजस्थान फाॅर्म- 

राजस्थान के बल्लेबाजों का प्रदर्शन सुसंगत नहीं रहा है जो राजस्थान के लिए चिंता का विषय है। पिछले मैच में राजस्थान को 126 का लक्ष्य मिला था, टीम का शीर्ष क्रम फ्लाॅप रहा, बेन स्टोक्स अभी तक प्रभाव नहीं छोड़ पाए हैं, राॅबिन उथप्पा ने बैंगलोर के खिलाफ ओपनिंग में अच्छी पारी खेली थी, लेकिन चेन्नई के खिलाफ फिर से असफल रहे, शारजाह में खेले गए शुरूआती दो मैचों के बाद संजू सैमसन भी लगातार फ्लाॅप हो रहे हैं, स्टीवन स्मिथ और जोस बटलर ने पिछले मैच में साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई थी, टीम को प्ले ऑफ में जगह बनानी है तो शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों को रन बनाने होंगे। वहीं ऑलराउंडर के रूप में राहुल तेवतिया ने सबसे अधिक प्रभाव छोड़ा है। हैदराबाद के खिलाफ पिछले मैच में राहुल तेवतिया और रियान पराग ने ही महत्वपूर्ण साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई थी।

गेंदबाजी में जोफ्रा आर्चर राजस्थान के सबसे प्रमुख गेंदबाज हैं, इसके अलावा युवा गेंदबाज कार्तिक त्यागी ने भी प्रभाव छोड़ा है। टीम के प्रमुख स्पिनरों के रूप में श्रेयस गोपाल और राहुल तेवतिया भी अपना काम बखूबी कर रहे हैं। टीम ने अपनी कसी हुई गेंदबाजी से चेन्नई को केवल 125 रन पर ही रोक दिया था।

हैदराबाद फाॅर्म- 

हैदराबाद ने लगातार 3 मैच गवाएं हैं, इसलिए निश्चित रूप से उनकी टीम पर इस मैच में अधिक दबाव रहेगा। अपना पिछला मैच टीम ने कोलकाता के खिलाफ सुपर ओवर में गवायां था। हैदराबाद की टीम में अच्छे बल्लेबाज हैं, लेकिन टीम में ऐसे खिलाड़ियों की कमी है जो बड़े हिट्स लगा सकें पिछले मैच में हैदराबाद ने अपने बैटिंग क्रम में बदलाव किया था और पारी की शुरूआत केन विलियमस और जाॅनी बेयरस्टो ने की। अच्छी शुरूआत के बावजूद टीम ने मैच गवायां था, मध्यक्रम में कप्तान डेविड वाॅर्नर ने टीम को संभाला था लेकिन उनकी पारी धीमी रही थी। प्रियम गर्ग और मनीष पांडे भी अपनी फाॅर्म को बरकरार नहीं रख पाए हैं। अब्दुल समद ने अपनी बल्लेबाजी से जरूर प्रभाव छोड़ा है। राजस्थान के खिलाफ टीम एक मैच गवां चुकी है इसलिए हैदराबाद को बल्लेबाजी पर विशेष ध्यान देना होगा।

टीम के सबसे मुख्य गेंदबाज है अफगानी स्पिनर राशिद खान जिन्होंने हर मैच में किफायती गेंदबाजी की है। भुवनेश्वर कुमार के चोटिल होने से टीम के प्रदर्शन पर बुरा असर पड़ा है, टी नटराजन एवं सदीप शर्मा ने भी गेंदबाजी से प्रभावित किया है। वहीं पिछले मैच में विजय शंकर ने 4 ओवर में 20 रन देकर प्रभावी प्रदर्शन किया था।

पिच रिपोर्ट- 

दुबई की पिच बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए मददगार है, दूसरी पारी में पिच थोड़ा धीमा हो जाता है जिस वजह से गेंद बल्ले पर रूक कर आती है, इस पिच पर टीमें टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना चाहेंगी। पंजाब ने सुपर ओवर में जीत भी इसी मैदान पर हासिल की थी। 160-170 का स्कोर इस पिच पर अच्छा है। 

संभावित एकादश- 

राजस्थान- 

रॉबिन उथप्पा, बेन स्टोक्स, संजू सैमसन (विकेट कीपर), स्टीवन स्मिथ (कप्तान), जोस बटलर, रियान पराग, राहुल तेवतिया, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, अंकित राजपूत, कार्तिक त्यागी हैदराबाद- डेविड वार्नर (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो (विकेट कीपर), मनीष पांडे, केन विलियमसन, प्रियम गर्ग, विजय शंकर, अब्दुल समद, राशिद खान, संदीप शर्मा, टी नटराजन, बासिल थम्पी 
 
इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें- 

राजस्थान- जोस बटलर, राहुल तेवतिया, जोफ्रा आर्चर 

हैदराबाद- डेविड वार्नर, केन विलियमसन, राशिद खान 

दोनों टीमें इस समय समान स्तर पर हैं और दोनों के लिए ही यह बहुत अहम मुकाबला है इसलिए मुकाबले में कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है।

Indian T2o League के सभी नवीनतम अपडेट अंग्रेजी में प्राप्त करें: http://bit.ly/rr-v-srh