इंडियन टी20 लीग में प्ले ऑफ की रोमांचक दौड़ जारी है और अब 39वें मुकाबले में आमना-सामना होगा कोलकाता और बैंगलोर का दोनों ही टीमों में प्ले ऑफ में स्थान पक्का करने की जद्दोजहद होगी। इससे पहले दोनों के बीच हुए मुकाबले में बैंगलोर ने कोलकाता को बड़े अंतर से हराया था, इसलिए मुकाबले में बैंगलोर का पलड़ा भारी रहेगा।   

कहां खेला जाएगा मैच- शेख जायद स्टेडियम, अबू धाबी   

समय - शाम 7ः30 बजे (भारतीय समयानुसार)  

कोलकाता फाॅर्म-    

इयोन माॅर्गन को कप्तान बनाए जाने के बाद भी टीम के प्रदर्शन में कोई बड़ा अंतर देखने को नहीं मिला है, हालांकि रविवार को खेले गए अपने पिछले मुकाबले में कोलकाता ने हैदराबाद को सुपर ओवर में हराया था। कोलकाता 10 अंको के साथ इस समय अंकतालिका में नंबर 4 पर है और टीम ने 9 में से 5 मुकाबले जीते हैं और 4 गवाएं हैं। यदि कोलकाता की फाॅर्म की बात की जाए तो, शुभमन गिल के अलावा कोई भी बल्लेबाज सुसंगत नहीं है, राहुल त्रिपाठी, नीतिश राणा और दिनेश कार्तिक के प्रदर्शन में भी निरंतरता नहीं है, वहीं रसैल का बल्ला भी अब तक खामोश है। 

टीम को यदि प्ले आॅफ में जगह बनानी है तो अपनी बल्लेबाजी में सुधार करना ही होगा।   गेंदबाजी में कोलकाता ने सराहनीय प्रदर्शन किया है। पैट कमिंस, वरूण चक्रवर्ती, कमलेश नागरकोटी, सभी ने अच्छी गेंदबाजी की है। पिछले मैच में सीजन का पहला मैच खेल रहे लॉकी फर्ग्यूसन ने अपनी जबरदस्त गेंदबाजी की बदौलत कोलकाता को जीत दिलाई थी, अपने पहले ही मैच में उन्होंने 5 विकेट झटके, जिनमें से 3 विकेट पारी में एवं 2 विकेट सुपर ओवर में झटके। उनके टीम में आने से गेंदबाजी आक्रमण बेहद मजबूत हो गया है। 

बैंगलोर फाॅर्म-   

विराट कोहली की कप्तानी वाली बैंगलोर इस सीजन में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रही है, राजस्थान के खिलाफ टीम ने 17 अक्टूबर को जबरदस्त जीत हासिल की थी, टीम की बल्लेबाजी बेहद संतुलन में है। एरोन फिंच और देवदत्त पडिक्कल की जोड़ी कमाल दिखा रही है वहीं नंबर तीन पर कोहली भी शुरूआती मैचों में असफल होने के बाद कमाल की फाॅर्म में हैं, वहीं एबी डिविलियर्स भी इस सीजन में जलवा बिखेर रहे हैं, पिछले मैच में बैंगलोर को उन्होंने ही राजस्थान के खिलाफ जीत दिलाई थी और मात्र 22 गेंदो में ताबड़तोड़ 55 रन बनाकर नाबाद रहे थे। बैंगलोर टीम के बल्लेबाजों के लिए लॉकी फर्ग्यूसन परेशानी साबित हो सकते हैं, इसलिए उनके ओवरों में बल्लेबाजों को संयम बरतना होगा।   टीम के तेज गेंदबाज नवदीप सैनी और क्रिस माॅरिस अच्छी और किफायती गेंदबाजी कर रहे हैं वहीं मोहम्मद सिराज महंगे साबित हुए, इसरू उडाना ने भी बहुत प्रभावित नहीं किया है। युजवेंद्र चहल जो कि अभी तक बैंगलोर के लिए सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं।   

 पिच रिपोर्ट

शेख जायद स्टेडियम का पिच बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए उपयुक्त है, बल्लेबाज यहां कुछ देर बल्लेबाजी करने के बाद अच्छे शाॅट्स लगा सकते हैं वहीं तेज गेंदबाजों को नई गेंद से उछाल प्राप्त होता है। पिछले मैच में हमने देखा कि राजस्थान के तीन विकेट जल्दी गिरने के बाद जोस बटलर एवं स्टीवन स्मिथ ने यहां संभल कर खेलते हुए टीम को जीत दिलाई थी। टीमें यहां टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना चाहेंगी, 160-170 का स्कोर इस मैदान पर अच्छा स्कोर साबित होता है। 

संभावित एकादश-   

 कोलकाता- राहुल त्रिपाठी, शुभमन गिल, नितीश राणा, दिनेश कार्तिक (विकेट कीपर), इयोन मोर्गन (कप्तान), आंद्रे रसेल, पैट कमिंस, शिवम मावी, कुलदीप यादव, लॉकी फर्ग्यूसन, वरुण चक्रवर्ती   

 बैंगलोर- एरोन फिंच, देवदत्त पडिक्कल, विराट कोहली (कप्तान), एबी डीविलियर्स (विकेट कीपर), गुरकीरत सिंह मान, वाशिंगटन सुंदर, क्रिस मॉरिस, शाहबाज अहमद, इसुरु उडाना, नवदीप सैनी, युजवेंद्र चहल   

 इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें-   

कोलकाता- शुभमन गिल, इयोन मोर्गन, लॉकी फर्ग्यूसन

बैंगलोर- विराट कोहली, एबी डीविलियर्स, युजवेंद्र चहल   

Indian T2o League के सभी नवीनतम अपडेट अंग्रेजी में प्राप्त करें:  http://bit.ly/kkr-v-rcb