इंडियन टी20 लीग में शुक्रवार 6 नवंबर को एलीमिनेटर मुकाबला खेला जाएगा हैदराबाद एवं बैंगलोर के बीच, दोनों टीमों के बीच कुछ दिन पहले शारजाह में मुकाबला खेला गया था जिसमें हैदराबाद ने शानदार गेंदबाजी करते हुए बैंगलोर को छोटे स्कोर पर ही रोक दिया और 5 विकेट से जीत दर्ज की थी। लेकिन आज का मुकाबला हारने वाली टीम प्रतियोगिता से बाहर हो जाएगी।


कहां खेला जाएगा मैच - शेख जायद स्टेडियम, अबू धाबी

 

समय - शाम 7ः30 बजे (भारतीय समयानुसार)

 

हैदराबाद टीम प्रीव्यू-


तीन लगातार मैचों में तीन बेहतरीन जीत दर्ज करते हुए हैदराबाद ने प्ले ऑफ में जगह बनाई और वे उसी फाॅर्म को बरकरार रखना चाहेंगे दूसरी ओर बैंगलोर लगातार चार हार के बाद इस मुकाबले में उतरेगी। 2016 की चैंपियन हैदराबाद ने 2016 में भी प्ले ऑफ स्टेज में लगातार तीन मैच जीते थे और अंत में फाइनल भी जीता था। 2016 के फाइनल के बाद से बैंगलुरू और हैदराबाद प्लेऑफ के चरण में दूसरी बार एक दूसरे का आमना-सामना करेंगे।

टूर्नामेंट में हैदराबाद के प्रमुख खिलाड़ी चोटिल हुए, केन विलियमसन की चोट की चलते हैदराबाद ने जेसन होल्डर को मौका दिया और उन्होंने टीम के लिए बेहतरीन काम किया। अब केन विलियमसन और जेसन होल्डर दोनों ही टीम का हिस्सा हैं। उसके बाद साहा के साथ भी समान परिस्थितियां थीं, साहा भी अपनी शानदार फाॅर्म में हैं, वे चार पारियों में 214 रन बना चुके हैं। 

हैदराबाद की सलामी जोड़ी बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है इसके अलावा मनीष पांडे और केन विलियसमन हैदराबाद के मध्य क्रम की रीढ़ हैं। 

वहीं गेंदबाजी में पावर प्ले के दौरान संदीप शर्मा और नटराजन ने शानदार गेंदबाजी की है। विराट कोहली के लिए संदीप शर्मा एक बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं, मध्य ओवरों के लिए जेसन होल्डर उनके पास एक उपयुक्त विकल्प हैं। आॅरेंज आर्मी में गेंदबाजी के सबसे प्रमुख खिलाड़ी हैं राशिद खान जो हर मैच में किफायती रहे हैं और विकेट लेने में भी सफल रहे हैं। उनके अलावा नदीम भी फिरकी गेंदबाज के रूप में हैदराबाद के पास अतिरिक्त विकल्प है।


बैंगलोर टीम प्रीव्यू-


यह सीजन बैंगलोर के लिए उतार-चढ़ाव भरा रहा है। पहले हाफ में शानदार प्रदर्शन के बाद विराट ब्रिगेड के प्रदर्शन में निरंतर गिरावट आई। लेकिन शुरू से ही उनका नेट रन रेट बेहतर रहा, इसलिए वे लगातार चार मैच हारने के बाद भी प्ले ऑफ के लिए क्वालीफाई कर गए। ओपनिंग में देवदत्त पडिकल शानदार फाॅर्म में हैं और हर मैच के साथ उनका प्रदर्शन और अच्छा हो रहा है। 

फिलिप भी बैंगलोर के लिए अच्छे सलामी बल्लेबाज साबित हो रहे हैं, मध्यक्रम में टीम की सबसे बड़ी ताकत है विराट कोहली और एबी डिविलयर्स, इन दोनों से आज प्रशंसकों को बड़ी उम्मीदें होंगी। इसके अलावा मध्यक्रम में गुरकीरत सिंह मान ने कोई खास प्रदर्शन नहीं किया है टीम उनकी जगह शिवम दुबे को मौका दे सकती है। गेंदबाजी में भी बैंगलोर में निरंतरता का अभाव रहा है। 

मोहम्मद सिराज शुरूआती सफलता दिलवाने में सफल रहे हैं लेकिन उनका प्रदर्शन भी निरंतर नहीं रहा। क्रिस माॅरिस और चहल ने अच्छी गेंदबाजी की है, वाॅशिंगटन सुंदर ने भी फिरकी गेंदबाजी से प्रभावित किया है, कोहली ने शुरूआती मैचों में उनका इस्तेमाल पावर प्ले में किया था, लेकिन उसके बाद कप्तान ने इस पैटर्न को बदल दिया।लेकिन यह एक नाॅकआउट मुकाबला इस मैच में जो अच्छा प्रदर्शन करेगा वही टूर्नामेंट में आगे जाएगा।

 

पिच रिपोर्ट-

 

दुबई और शारजाह की तुलना में अबू धाबी की सतह बल्लेबाजी के लिए अच्छी है और इसमें स्पिनरों को बहुत कम मदद मिलती है। बल्लेबाजों को बस एक बार सेट होने की जरूरत है, उसके बाद यहां शाॅट खेलने में आसानी होगी। ओस एक महत्वपूर्ण भूमिका नहीं निभाएगी, लेकिन फिर भी, टीमें यहां टाॅस जीतकर पहले गेंदबाजी करना चाहेगी, 160-170 यहां अच्छा स्कोर साबित हो सकता है।

 

संभावित एकादश-


हैदराबाद

केन विलियमसन, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), डेविड वाॅर्नर (कप्तान), मनीष पांडे, राशिद खान, जेसन होल्डर, प्रियम गर्ग, अब्दुल समद, संदीप शर्मा, शाहबाज नदीम, टी नटराजन

 

बैंगलोर

विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, जोश फिलिप (विकेटकीपर), क्रिस मॉरिस, मोहम्मद सिराज, देवदत्त पडिक्कल, युजवेंद्र चहल, नवदीप सैनी, इसुरु उडाना, शिवम दूबे/गुरकीरत सिंह मान, वाशिंगटन सुंदर

 

इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें-

 

हैदराबाद- ऋद्धिमान साहा, डेविड वाॅर्नर, राशिद खान

 

बैंगलोर- देवदत्त पडिकल, विराट कोहली, युजवेंद्र चहल


Indian T2o League के सभी नवीनतम अपडेट अंग्रेजी में प्राप्त करें :