इंडियन टी20 लीग में आज से प्ले ऑफ  की जंग शुरू होने जा रही है, 5 नवंबर को खेले जाने वाले पहले क्वालीफायर मुकाबले में आमना सामना होगा ग्रुप अंकतालिका में पहले स्थान पर कायम मुंबई का दूसरे स्थान पर मौजूद दिल्ली से। यह मैच जीतने वाली टीम सीधे इंडियन टी20 लीग फाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी।


कहां खेला जाएगा मैच- दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, दुबई

समय - शाम 7ः30 बजे (भारतीय समयानुसार)


मुंबई फाॅर्म-


अपने पिछले मैच के अलावा मुंबई ने इस सीजन में अपनी क्षमता अनुसार ही बेहतरीन प्रदर्शन किया है और अभी भी वे अंकतालिका में शीर्ष पर हैं। मुंबई ने अपना पिछला मैच हैदराबाद के खिलाफ 10 विकेट से गवायां था, लेकिन उस मुकाबले में हार्दिक पांड्या के अलावा बोल्ट और बुमराह की अनुपस्थिति में टीम ने वो मैच गवायां लेकिन इस मुकाबले में टीम में फिर से पूरी क्षमता के साथ मैदान में उतरेगी और टीम अपने नियमित कप्तान रोहित शर्मा की कप्तानी में मैदान में उतरेगी। 

मैच में रोहित शर्मा डिकाॅक के साथ पारी की शुरूआत कर सकते हैं, डिकाॅक इस समय बेहतरीन फाॅर्म में हैं, वहीं ईशान किशन के बल्ले से भी खूब रन निकले हैं रोहित शर्मा से इस मैच में बड़ी पारी की उम्मीद रहेगी, सूर्यकुमार यादव ने एक बार फिर से इस लीग में अपनी प्रतिभा को सिद्ध किया है। टीम के पास मध्यक्रम में पोलार्ड और पांड्या जैसे ताकतवर हिटर हैं, जो किसी भी समय अपनी बल्लेबाजी से मैच पलटने का दम रखते हैं। 

मुंबई के सभी बल्लेबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। गेंदबाजी में भी मुंबई टीम सबसे बेहतरीन है, टीम में जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट, जेम्स पैटिंसन जैसे विश्व स्तरीय गेंदबाज हैं। राहुल चाहर, क्रुणाल पांड्या की फिरकी गेंदबाजी मुंबई के स्पिन विभाग को मजबूत बनाती है। बुमराह और बोल्ट की जोड़ी ने लगभग सभी टीमों के बल्लेबाजों को परेशानी में डाला है, बुमराह इस सीजन में 13 मैचों में 23 विकेट चटका चुके हैं।


दिल्ली फाॅर्म-


शुरूआत में धमाकेदार प्रदर्शन कर लगातार जीत दर्ज कर दिल्ली ने बाद के मैचो में लय खो दी थी, दिल्ली के प्ले ऑफ  में क्वालीफाई करने पर भी संशय था, लेकिन पिछले मुकाबले में बैंगलोर को हराकर उन्होंने वापस अपनी फाॅर्म प्राप्त की। लेकिन दिल्ली की ओपनिंग जोड़ी अच्छा स्टार्ट देने में विफल हो रही है क्योंकि पृथ्वी शाॅ लगातार फ्लाॅप हो रहें हैं, शिखर धवन ने इस सीजन में बेहतरीन प्रदर्शन किया है, दो शतक भी वे जड़ चुके हैं पिछले मैच में उन्होंने अर्धशतकीय पारी खेली थी लेकिन उनका साथ सलामी साझेदारी में कोई नहीं दे पा रहा है। 

अजिंक्य रहाणे ने भी पिछले मैच में अपनी खोई फाॅर्म वापसी पाई और अर्धशतक जड़ा, ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर के बल्ले से बड़ी पारी नहीं देखने को मिली है लेकिन उनके पास अंतिम ओवरों में बड़े हिट लगाकर मैच को पलटने की क्षमता है। 

गेंदबाजी में दिल्ली के पास सबसे प्रमुख गेंदबाज हैं रबाडा जो इस समय पर्पल कैप धारक हैं। दूसरी ओर एनरिच नाॅर्टजे ने भी रफ्तार भरी गेंदबाजी से विकेट चटकाएं हैं। अक्षर पटेल और अश्विन की स्पिन जोड़ी ने भी किफायती गेंदबाजी की है और यह जोड़ी बल्लेबाजों को परेशान करने में सफल रही है। 


पिच रिपोर्ट- 

दुबई का पिच बल्लेबाज व गेंदबाज दोनों को सहयोग करता है शुरूआत में गेंद को यहां थोड़ी स्विंग प्राप्त होती है लेकिन समय के साथ गेंद ज्यादा स्विंग नहीं करती। एक बार सेट होने के बाद बल्लेबाज यहां बड़े शाॅट खेल सकता है। टीमें यहां टाॅस जीतकर पहले गेंदबाजी करना चाहेंगी।


संभावित एकादश-


मुंबई- 


रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेट कीपर), ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, क्रुणाल पांड्या, हार्दिक पांड्या, कीरोन पोलार्ड, नाथन कूल्टर नाइल, जसप्रीत बुमराह, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट


दिल्ली- 


शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, डैनियल सैम्स, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कगिसो रबाडा, एनरिच नार्जे


इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें-


मुंबई- क्विंटन डी कॉक, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह


दिल्ली- शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, कगिसो रबाडा


Indian T2o League के सभी नवीनतम अपडेट अंग्रेजी में प्राप्त करें : http://bit.ly/dc-vs-mi