इंडियन टी20 लीग का 56वां और अंतिम लीग मैच खेला जाएगा 3 नवंबर को मुंबई और हैदराबाद के बीच में। मुंबई के लिए यह एक अभ्यास मैच होगा, वहीं हैदराबाद के लिए यह मुकाबला करो या मरो का होगा, हैदराबाद यदि यह मुकाबला हारती है तो उसका सफर यहीं समाप्त हो जाएगा और यदि मैच जीतती है तो उसका प्ले ऑफ में स्थान पक्का हो जाएगा और कोलकाता की उम्मीदों पर पानी फिर जाएगा।


कहां खेला जाएगा मैच- शारजाह क्रिकेट स्टेडियम, शारजाह


समय - शाम 7ः30 बजे (भारतीय समयानुसार)


हैदराबाद फाॅर्म-


2016 की चैंपियन टीम हैदराबाद ने अपने अंतिम दो मुकाबलों में एक के बाद एक जीत दर्ज की है और प्ले ऑफ में जाने की अपनी संभावनाओं को बनाए रखा है। इस मैच में टीम को अपने तीन मुख्य बल्लेबाजों के उम्मीदें होंगी जिन्होंने इस सीजन में बेहतरीन प्रदर्शन किया है, स्वयं कप्तान डेविड वाॅर्नर 13 मैचों में 37.00 की औसत से 444 रन बनाए हैं। मध्यक्रम में मनीष पांडे ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है, उन्होंने लीग में 34.54 की औसत से 380 रन बनाए हैं। 

पिछले तीन मैचों में हैदराबाद के ओपनर ऋद्धिमान साहा ने बल्ले से लाजवाब प्रदर्शन किया है। उन्होंने अपने तीन मैचों में 52.00 की औसत से 156 रन बनाए हैं। मुंबई के खिलाफ मुकाबले में इन बल्लेबाजों के साथ-साथ दारोमदार रहेगा केन विलियमसेन पर भी, टीम के बल्लेबाजों ने पिछले दो मुकाबलों में अच्छी फाॅर्म का प्रदर्शन किया है और यदि उन्हें प्ले आॅफ में जगह बनानी है तो अपने अंतिम लीग मैच में धमाकेदार प्रदर्शन करना ही होगा, जेसन होल्डर ने भी पिछले मैच में अच्छे हिट्स लगाकर हैदराबाद को जीत दिलाई थी।लेकिन टीम के लिए बुरी खबर यह है कि उनके ऑलराउंडर विजय शंकर चोट के चलते टूर्नामेंट से बाहर हो चुके हैं।

गेंदबाजी में टीम के सबसे सफल गेंदबाज हैं मिस्ट्री स्पिनर राशिद खान जिन्होंने लगातार किफायती गेंदबाजी करते हुए खूब विकेट भी चटकाएं हैं, संदीप शर्मा ने भी अपनी गेंदबाजी से प्रभावित किया है, टी नटराजन ने भी इस सीजन में अपनी सटीक याॅर्कर फेंकने की क्षमता से अपनी प्रतिभा का जलवा दिखाया है। नटराजन और संदीप की जोड़ी ने हैदराबाद के लिए पावर प्ले में अच्छी गेंदबाजी की है। जेसन होल्डर विजय शंकर की अनुपस्थिति में ऑल राउंडर की भूमिका निभाएंगे।


मुंबई फाॅर्म-


प्ले ऑफ में पहुंचने वाली सबसे पहली टीम है मुंबई। रोहित शर्मा चोटिल होने के चलते टीम से बाहर हैं और उनकी अनुपस्थिति में टीम के कप्तान है कीरोन पोलार्ड, उनकी कप्तानी में भी टीम शानदार प्रदर्शन कर रही है। मुंबई की बैटिंग लाइन-अप टूर्नामेंट में सबसे सशक्त है। डिकाॅक और इशान किशन मिलकर टीम को अच्छी शुरूआत देने में कामयाब रहे हैं, इशान किशन ने पिछले मैच में दिल्ली के खिलाफ नाबाद 72 रन की पारी खेली थी। 

सूर्यकुमार यादव ने एक बार फिर से इस लीग में अपना जलवा बिखेरा है। टीम के पास मध्यक्रम में पोलार्ड और पांड्या जैसे पावर हिटर हैं, जो किसी भी समय अपनी बल्लेबाजी से मैच पलटने का दम रखते हैं। मुंबई के सभी बल्लेबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

गेंदबाजी में भी मुंबई टीम सबसे आगे हैं, टीम में जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट, जेम्स पैटिंसन जैसे विश्व स्तरीय गेंदबाज हैं। राहुल चाहर, क्रुणाल पांड्या की फिरकी गेंदबाजी मुंबई के स्पिन विभाग को मजबूत बनाती है। बुमराह और बोल्ट की जोड़ी ने लगभग सभी टीमों के बल्लेबाजों को परेशानी में डाला है, बुमराह इस सीजन में 13 मैचों में 23 विकेट चटका चुके हैं।


पिच रिपोर्ट- 

मुकाबला शारजाह में खेला जाएगा शारजाह का मैदान यूएई के मैदानों में सबसे छोटा है इसलिए हमें यहां चैके और छक्कों की बरसात देखने को मिल सकती है। शारजाह का पिच अब धीमा हो गया है और गेंद यहां थोड़ी रूक कर आती है, लेकिन एक बार सेट होने के बाद यहां अच्छे शाॅट लगाए जा सकते हैं। यहां टाॅस जीतकर टीमें पहले गेंदबाजी करना चाहेगी।


संभावित एकादश-


हैदराबाद- 

डेविड वार्नर (कप्तान), रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), मनीष पांडे, केन विलियमसन, अब्दुल समद, जेसन होल्डर, अभिषेक शर्मा, राशिद खान, शाहबाज नदीम, संदीप शर्मा, टी नटराजन


मुंबई- 

इशान किशन, क्विंटन डी कॉक (विकेट कीपर), सूर्यकुमार यादव, सौरभ तिवारी, क्रुनाल पांड्या, कीरोन पोलार्ड (कप्तान), जयंत यादव, नाथन कुल्टर-नाइल, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह


इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें-


हैदराबाद- डेविड वार्नर, रिद्धिमान साहा, मनीष पांडे, राशिद खान


मुंबई- इशान किशन, क्विंटन डी कॉक, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह


Indian T2o League के सभी नवीनतम अपडेट अंग्रेजी में प्राप्त करें : bit.ly/mi-vs-srh