इंडियन टी20 लीग अपने अंतिम पड़ाव में है लेकिन अभी तक भी प्ले ऑफ में क्वालीफाई करने वाली टीमों की स्थिति स्पष्ट नहीं हो पाई है। प्ले ऑफ में क्वालीफाई करने के लिए टीमों में जंग अभी भी जारी है, लेकिन पंजाब, राजस्थान और चेन्नई बाहर हो चुकी है, इसी क्रम में सोमवार 2 नवंबर को वो मुकाबला खेला जाएगा जिसके परिणाम से एक और टीम की स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। ये मुकाबला खेला जाएगा दिल्ली और बैंगलोर के बीच और दोनों ही टीमों के 14-14 अंक हैं इसलिए ये मुकाबला क्वार्टर फाइनल से कम नहीं होगा और जीतने वाली टीम को प्ले ऑफ का टिकट मिलेगा।


कहां खेला जाएगा मैच- शेख जायद स्टेडियम अबू धाबी



समय - शाम 7:30 बजे (भारतीय समयानुसार)


दिल्ली फाॅर्म-


दिल्ली ने इस सीजन की शुरूआत धमाकेदार की थी, लेकिन अपने अंतिम चार मैचों में दिल्ली को लगातार हार का सामना करना पड़ा है। इसलिए दिल्ली अभी तक भी प्ले ऑफ में जगह बनाने के लिए संघर्ष कर रही है। पिछले तीन मैच दिल्ली ने बहुत बड़े अंतर से गवाएं हैं जिस कारण से उन्हें नेट रन रेट की उलझनों का सामना करना पड़ सकता है। दिल्ली टीम के बल्लेबाजों का प्रदर्शन में चार मैचों में निरंतर गिरावट आई है।

दिल्ली की ओपनिंग जोड़ी लगातार विफल हो रही है, पृथ्वी शाॅ की खराब फाॅर्म लगातार जारी है, वहीं शिखर धवन का बल्ला भी दो शतक लगाने के बाद खामोश हो गया। मध्यक्रम में श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत भी फ्लाॅप हो रहे हैं। प्ले ऑफ में जगह बनाने के लिए उन्हें वापसी करनी ही होगी।

दिल्ली के गेंदबाजों की धार भी कम होती जा रही है, रबाडा को भी पिछले दो मैचों में कोई सफलता नहीं मिली और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों के मामले में भी वे बुमराह से पिछड़ गए। 

अश्विन ने अच्छी गेंदबाजी की है, तुषार देशपांडे को भी पिछले मैच में मौका नहीं दिया गया था, वे भी महंगे साबित हुए थे, एनरिच नाॅर्टजे भी अपनी गति से बल्लेबाजों को परेशान करने में सफल नहीं हो रहे।दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी की लय बिगड़ चुकी है। दिल्ली को दोनों में क्षेत्रों में सुधार की आवश्यकता है। 


बैंगलोर फाॅर्म-


दिल्ली की तरह बैंगलोर भी अपनी लय खो बैठी है और पिछले 3 मैचों में उन्होंने लगातार हार का सामना किया है। पिछले मैचों में बैंगलोर के बल्लेबाजों ने प्रभाव नहीं छोड़ा पिछले मुकाबले में देवदत्त का बल्ला भी नहीं चला, विराट कोहली भी दो मैचों से शांत हैं, डिविलियर्स भी मध्यक्रम में बल्ले से कमाल नहीं दिखा पा रहे हैं। दिल्ली के खिलाफ जीत दर्ज करने के लिए टीम के प्रमुख बल्लेबाजों को अच्छी बैटिंग करनी होगी। 

टीम की गेंदबाजी की भी पिछले मुकाबलों में खास नहीं रही है, हैदराबाद के खिलाफ नवदीप सैनी भी महंगे साबित हुए, चहल ने अपनी स्पिन गेंदबाजी से अच्छा प्रदर्शन किया है। मोहम्मद सिराज ने भी केवल एक ही मैच में प्रभावित किया। टीम को प्ले ऑफ में स्थान कायम करने के लिए अपने गेंदबाजों और बल्लेबाजों के प्रदर्शन में सुधार करना होगा।


पिच रिपोर्ट- 

अबू धाबी का पिच सपाट पिच है, पहली पारी में यहां गेंदबाजों को कुछ मदद मिल सकती है लेकिन कुछ समय बाद पिच बल्लेबाजी के लिए बेहतरीन हो जाता है। पिछले मैचों में मुंबई के खिलाफ राजस्थान ने यहां लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच जीता था उसके बाद मुंबई ने बैंगलोर के खिलाफ यहां लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत प्राप्त की, ऐसे में टाॅस जीतकर यहां टीमें पहले गेंदबाजी करना चाहेंगी।


संभावित एकादश-


दिल्ली- 


जोश फिलिप, देवदत्त पडिक्कल, विराट कोहली (कप्तान), एबी डीविलियर्स (विकेट कीपर), गुरकीरत सिंह मान, वाॅशिंगटन सुंदर, क्रिस मॉरिस, इसुरु उडाना, मोहम्मद सिराज, नवदीप सैनी, युजवेंद्र चहल


बैंगलोर- 


पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेट कीपर), शिमराॅन हेटमायर, मार्कस स्टोइनिस, हर्षल पटेल, प्रवीण दुबे, कगिसो रबाडा, रविचंद्रन अश्विन, एनरिच नॉर्टजे


इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें-


दिल्ली - शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, कगिसो रबाडा


बैंगलोर - देवदत्त पडिक्कल, विराट कोहली, युजवेंद्र चहल


Indian T2o League के सभी नवीनतम अपडेट अंग्रेजी में प्राप्त करें:  http://bit.ly/dc-v-rcb