इंडियन टी20 लीग के 13वें सीजन का महामुकाबला यानि फाइनल मुकाबला मंगलवार 10 नवंबर को खेला जाएगा, जिसमें दिल्ली और मुंबई की टीमें खिताब पाने के लिए एक-दूसरे को कड़ी टक्कर देंगी। दिल्ली जहां पहली बार फाइनल में पहुंची हैं वहीं मुंबई चार बार खिताब अपने नाम कर चुकी है। इस मुकाबले से पहले इस सीजन में मुंबई दिल्ली को 3 बार हरा चुकी है।


कहां खेला जाएगा मैच- दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, दुबई।


समय - शाम 7ः30 बजे (भारतीय समयानुसार)


दिल्ली टीम प्रीव्यू-


दिल्ली टीम का सफर इस लीग में काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है, लेकिन इतने उतार-चढ़ाव के बाद भी दिल्ली ने फाइनल में अपना स्थान प्राप्त कर ही लिया। दिल्ली के पिछले मैच की यदि बात की जाए तो जिसमें दिल्ली का सामना हैदराबाद से था, उस मैच में दिल्ली की ओपनिंग जोड़ी ने कई मैचों बाद कोई अच्छी साझेदारी की क्योंकि पिछले कई मुकाबलों में दिल्ली की ओपनिंग जोड़ी लगातार विफल रही।

पिछले मैच में दिल्ली ने पृथ्वी को बाहर बैठा कर ओपनिंग करवाई मार्कस स्टोइनिस से, शिखर धवन और स्टोइनिस ने पहले विकेट के लिए बेहतरीन साझेदारी की। शिखर धवन एक बार फिर से रंग में दिखे और अर्धशतक लगाया वहीं स्टोइनिस ने बल्ले व गेंद दोनों से प्रभावित किया। 

दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर और विकेटकीपर ऋषभ पंत रनों के लिए जूझ रहे हैं और अच्छी शुरूआत मिलने के बाद भी बड़ा स्कोर बनाने में सफल नहीं हो रहे हैं। हेटमायर को पिछले मैच में टीम में लिया गया और उन्होंने भी 42 रन की तेज पारी खेली। अजिंक्य रहाणे का फाॅर्म लीग में निरंतर नहीं रहा है, रहाणे का फाॅर्म भी दिल्ली के लिए चिंता का विषय है।

गेंदबाजी में कगिसो रबाडा दिल्ली के सबसे भरोसेमंद गेंदबाज हैं और पर्पल कैप होल्डर भी हैं, पिछले मुकाबले में हैदराबाद के खिलाफ उन्होंने 4 विकेट चटकाए। मार्कस स्टोइनिस ने हैदराबाद के खिलाफ कमाल का ऑलराउंड प्रदर्शन करते हुए तीन विकेट भी झटके थे, एनरिच नाॅर्टजे अपने प्रदर्शन में निरंतर नहीं रहे हैं। वहीं स्पिन विभाग में अक्षर पटेल और अश्विन ने काफी किफायती गेंदबाजी की है। 


मुंबई टीम प्रीव्यू-


चार बार चैंपियन का खिताब हासिल कर चुकी मुंबई, अपने पिछले मुकाबले में दिल्ली को हराकर ही फाइनल में पहुंची थी। फाइनल मैच में रोहित शर्मा डिकाॅक के साथ पारी की शुरूआत कर सकते हैं, डिकाॅक इस समय बेहतरीन फाॅर्म में हैं, वहीं ईशान किशन का बल्ला भी टूर्नामेंट में खूब चला है।

रोहित शर्मा के बल्ले से पिछले दो मैचों में रन नहीं निकले हैं लेकिन इस मैच में कप्तान से बड़ी पारी की उम्मीद रहेगी, सूर्यकुमार यादव ने एक बार फिर से इस लीग में अपनी प्रतिभा को सिद्ध किया है। टीम के पास मध्यक्रम में पोलार्ड और पांड्या जैसे पावर हिटर हैं, जो किसी भी समय अपनी बल्लेबाजी से मैच पलटने का दम रखते हैं, मुंबई के पास बेहद मजबूत बैटिंग लाइन-अप है।

गेंदबाजी में भी मुंबई के पास सबसे बेहतरीन गेंदबाजी आक्रमण है, टीम में जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट, जेम्स पैटिंसन जैसे विश्व स्तरीय गेंदबाज हैं। राहुल चाहर, क्रुणाल पांड्या की फिरकी गेंदबाजी मुंबई के स्पिन विभाग को मजबूत बनाती है। बुमराह और बोल्ट की जोड़ी ने लगभग सभी टीमों के बल्लेबाजों को परेशानी में डाला है, बुमराह इस सीजन में 14 मैचों में 27 विकेट चटका चुके हैं। पहले क्वालीफायर मुकाबले में बोल्ट और बुमराह की जोड़ी ने दिल्ली के शून्य के स्कोर पर ही तीन बल्लेबाजों को पवैलियन रवाना कर दिया था।


पिच रिपोर्ट-

दुबई की पिच पर नई गेंद से गेंदबाजों को हल्की स्विंग प्राप्त हो सकती है, लेकिन बल्लेबाज कुछ देर समय बिताने के बाद यहां अच्छे शाॅट खेल सकते हैं। टाॅस जीतकर यहां टीमें पहले बल्लेबाजी करते हुए बड़ा स्कोर बनाना चाहेंगी ताकि विपक्षी टीम पर दबाव बनाया जा सके। मुंबई ने अपने पिछले मुकाबले में इसी मैदान पर दिल्ली के खिलाफ 200 रन बनाए थे।


संभावित एकादश-


 दिल्ली-

मार्कस स्टोइनिस, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिमरोन हेटमायर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, प्रवीण दुबे, कगिसो रबाडा, एनरिच नॉर्टजे


मुंबई-

रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, हार्दिक पंड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, नाथन कूल्टर नाइल, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह


 इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें-


 दिल्ली- मार्कस स्टोइनिस, शिखर धवन, कगिसो रबाडा


 मुंबई- क्विंटन डी कॉक , सूर्यकुमार यादव, जसप्रीत बुमराह


Indian T2o League के सभी नवीनतम अपडेट अंग्रेजी में प्राप्त करें : https://bit.ly/mi-vs-dc